विश्‍व के सबसे सुन्दर झील, सपनों में भी नहीं देखा होगा, तश्वीर जरूर देखें

0
13

प्लिटविक लेकस , क्रोआटिका (Plitvice Lakes, Croatica)

Embed from Getty Images

यह क्रोआटिका देश के प्लिटविक लेकस नेशनल पार्क में स्थित है। यह नेशनल पार्क क्रोआटिका देश का सबसे बड़ा और सबसे पुराना नेशनल पार्क में से एक है। प्लिटविक लेकस नेशनल पार्क UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज रजिस्टर में भी शामिल किया जा चूका है। हर यहाँ 10 लाख से भी ज्यादा दर्शनार्थी देखने आते है।

कैंडी लेक , कजाखस्तान (Kandy Lake , Kazakhastan)

Embed from Getty Images

कैंडी लेक (Kandy Lake), कज़ाख़स्तान (Kazakhastan) देश में स्थित है। इसकी लम्बाई 400 मीटर है और गहराई 30 मीटर है। यह अल्माटी (Almaty) शहर से 129 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। यह समुद्रतल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

मोराइन लेक , कनाडा (Moraine Lake , Canada )

Embed from Getty Images

मोराइन लेक, कनाडा के बंफ्फ नेशनल पार्क (Banff National Park) में स्थित है। इस झील का उद्गम ग्लेशियर से है। यह झील 120 एकर क्षेत्रफल में फैला हुआ है और 1884 मीटर की ऊंचाई पर वैली ऑफ़ थे टेन पीक्स (Valley of the Ten Peaks) में में स्थित है।

ओएसचीन लेक , स्विट्ज़रलैंड (Oeschinen Lake, Switzerland )

Embed from Getty Images

ओएसचीन लेक स्विट्ज़रलैंड के बर्नीस ओबेरलैंड में स्थित है। यह 1578 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और 1.1147 वर्ग किलो मीटर क्षेत्रफल पर फैला हुआ है। इसमें पानी पहाड़ों तथा भू तल नालों से आकर जमा होता है। यहाँ पर इक्कठा किये गए कुछ पानी से विद्युत् उत्पादन भी किया जाता है।

डीआब्लो लेक, वाशिंटन स्टेट , यूनाइटेड स्टेट्स (Diablo Lake, Washington State, United States )

Embed from Getty Images

डीआब्लो झील , वाशिंगटन , अमेरिका में स्थित है। इस झील का निर्माण डीआब्लो डैम द्वारा हुआ है। यह समुद्रतल से 1201 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह झील में भी पास के ग्लेशियरस का पानी जमा होता है।

पांगोंग लेक , भारत और तिब्बत (Pangong Lake , India and Tibet)

Embed from Getty Images

पांगोंग झील हिमालय पर्वत के ऊंचाई में 4350 मीटर पर स्थित है। यह झील भारत और चीन के विवादित क्षेत्र में स्थित है। इसकी लम्बाई 134 किलो मीटर तथा चौड़ाई 5 किलो मीटर है।

लेक कावागूची (Lake Kawaguchi, Japan)

Embed from Getty Images

लेक कावागुची जापान के सुप्रसिद्ध माउंट फुजि (Mount Fuji) के निकट स्थित है। यह फुजि पंच झील (Fuji Five lakes ) में से दूसरा सबसे बड़ा झील है। इसकी लम्बाई लगभग 19 किलो मीटर है। 2013 में इसे वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया गया।

यह भी पढ़ें : दिनभर मोबाइल देख रहे हो तो अपने आंखों का ऐसा रखो ख्याल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here