भारत में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

0
37

संक्षेप में :

नाम : सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम

स्थान : मोटेरा , गुजरात , भारत

क्षमता : 110000

भारत में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा , गुजरात में बनाया जा रहा है जिसकी शुरुआत मार्च 2019 में होने की बात कही जा रही है। इस स्टेडियम की तयारी गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा जा रहा है। स्टेडियम का नाम सरदार पटेल स्टेडियम रखा गया है। इसमें करीब 1.10 लाख क्रिकेट प्रेमी एक साथ बैठकर क्रिकेट ले सकेंगे।

सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम : विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम : विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम में कुल 11 पिच की तैयारी कर रहा है। कुछ पिच लाल मिट्टी से तैयार की जाएँगी तो कुछ काली मिट्टी से। कुछ पिचों में दोनों ही मिट्टी का प्रयोग किया जायेगा।

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अभी मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड(Melbourne Cricket Ground, MCG) है जो की ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है । मार्च 2020 में उद्घाटन के बाद इसका जगह सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम ले जायेगा। मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 100024 लोग है।

आश्चर्य जनक बात ये है की इस स्टेडियम के उन्नत ड्रेनेज सिस्टम (Advanced Drainage System)के चलते बारिश के पानी को 30 मिनट के अंदर स्टेडियम से बहार निकलने की व्यवस्था है। बिज़नेस इनसाइडर के एक रिपोर्ट के अनुसार यह स्टेडियम 63 एकर में बनाया जा रहा है।

गुजरात में से ही पहले से ही दुनिया का सबसे ऊँचा प्रतिमा , स्टेचू ऑफ़ यूनिटी (Statue Of Unity)(ऊंचाई 182 मीटर ) , सरदार सरोवर डैम , गुजरात में मौजूद है , इसके बाद यह सरदार क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के लिए एक और गौरव की बात होगी।

सोर्स

यह भी पढ़ें : पानी बोतल के ₹20 अधिक मांगने पर हुआ केस, ₹7000 जीता

यह भी पढ़ें : क्या आप लोगों से अपने बारे में ज्यादा शेयर करके पछताते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here