आज के दिन ही भारत ने किया था पहला सफल परमाणु परिक्षण , कुछ फैक्ट्स पढ़ें

0
128

आज भारत में नेशनल टेक्नोलॉजी डे मनाया जा रहा है क्यूंकि आज ही के दिन 20 साल पहले, 1998 में , श्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व में भारत ने राजस्थान के आर्मी पोखरण टेस्ट रेंज , पोखरण में शक्ति – I परमाणु मिसाइल का सफल परिक्षण किया था।

इसमें भूतपूर्व राष्ट्रपति तथा वैज्ञानिक डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस मिशन में वैज्ञानिक आर चिदंबरम और 58 इंजीनयरों कि टीम की भी महत्त्वपूर्ण भूमिका रही।

इतना ही नहीं इसी दिन (11 मई ) को ही भारत ने पहली बार स्वनिर्मित एयरक्राफ्ट हंस -3 बैंगलोर में उड़ाया था और साथ ही त्रिसूल मिसाइल का भी टेस्ट फायरिंग किया था।

यह परिक्षण सफलतापूर्वक करने के बाद भारत दुनिया का छटवां परमाणु ताकत रखने वाला देश बन गया। परमाणु शक्ति रखने वाले अन्य राष्ट्र है अमेरिका , रूस , यूके , फ्रांस और चीन।

कुछ फैक्ट्स

पोखरण II, भारत का यह दूसरा परमाणु टेस्ट था। पहला टेस्ट 1974 में किया गया था

पोखरण II परमाणु टेस्ट में कुछ 5 विस्फोट हुए। पहला फ्यूज़न बम था और बाकि चार फिशन बम थे। यह सभी टेस्ट सिर्फ 3 दिन में ही हुआ था

चूँकि परमाणु टेस्ट आर्मी पोखरण टेस्ट रेंज में किया गया इसीलिए किसी भी तरह के संदेह ना होने के लिए वैज्ञानिकों ने भी आर्मी के ड्रेस पहने थे। इससे वे आसानी से इधर उधर जा सकते थे। मिशन के दौरान डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम का कोड नाम जनरल पृथ्वीराज था।

Image Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here