स्वस्थ जीवनशैली के लिए मिलिंद सोमन के 5 टिप्स

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एक्टर और सुपर मॉडल रह चुके मिलिंद सोमन भारत में हजारों लाखों लोगों को फिटनेस के मामले में प्रोत्साहित कर रहे है । 54 साल की उम्र में भी वे लोगों के लिए प्रेरणा है।

 मिलिंद सोमन के 5 टिप्स स्वस्थ जीवनशैली के लिए
मिलिंद सोमन के 5 टिप्स स्वस्थ जीवनशैली के लिए

तो अगर आप वजन घटाना चाहते हैं या फिर सिर्फ हेल्दी लाइफ़स्टाइल चाहते हैं तो मिलिंद के पांच फिटनेस मंत्र नीचे पढ़ें।

दिन की शुरुआत बादाम से करें

मिलिंद अपना दिन की शुरुआत बादाम खाकर करते हैं। वे कहते हैं उनके लिए ब्रेकफास्ट से पहले बादाम खाना जरूरी है, इससे प्रोटीन और विटामिन ई मिलते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं। बादाम खाने से उर्जा भी मिलती है।

सकारात्मक सोचे और अपने दिमाग को फिट रहने के लिए ट्रेन करें 

उनका मानना है कि किसी भी चीज की शुरुआत करने के लिए हमारी उम्र बाधा नहीं होनी चाहिए। वे खुद दौड़ना 38 साल की उम्र में चालू किए थे और अब तक नहीं रुके है।शारीरिक रूप से फिट रहने से ज्यादा महत्वपूर्ण खुद पर विश्वास करना है।

एक जागरूक जीवनशैली का चुनाव करें

एक्सरसाइज करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है अपने जीवनशैली में कुछ बदलना। जैसे लिफ्ट में जाने के बदले सीढ़ियों का उपयोग, पास के जगहों में कार के बदले चल कर जाएं।

आराम से रहे

हैल्थी डाइट और पर्याप्त सोना भी सेहत को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। मेरे लिए पर्याप्त सोना, सबसे पहला प्राथमिकता है। शरीर और दिमाग को आराम देना बहुत जरूरी है ताकि वह ठीक से काम कर पाए।

धूम्रपान बंद करें

मिलिंद पहले 1 दिन में 30 सिगरेट पिया करते थे इसीलिए उनको पता है कि धूम्रपान छोड़ना कितना मुश्किल है। यह आदत छोड़ने में उनको 3 साल लगा। जब भी उन्हें सिगरेट पीने का मन होता था वे अपने इच्छा को टाल दिया करते थे, ऐसे ही धीरे-धीरे छूट गया।

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