मार्केट से लाये खाद्य पदार्थ से क्या कोरोना वायरस फ़ैल सकता है ? सच्चाई पढ़ें

0
32

कोरोना वायरस क्या मार्केट से लाये गए खाद्य पदार्थ जैसे फल , सब्जियाँ या अन्य पैकेट फ़ूड से फ़ैल सकता है या नहीं ? इस प्रश्न पर लोग अपना अपना मत दे रहे है। कुछ लोग तो थैले के जगह सब्जियां लेने बाल्टी लेकर जाने का सुझाव दे रहे है ताकि घर आकर सब्जियों को धोने में आसानी हो। आईये जाने की सरकार के इस समस्या के लिए क्या निर्देश है।

प्रेस ब्यूरो ऑफ़ इंडिया ने अपने एक ट्वीट पर इसी समस्या का जवाब दिया है। ट्वीट आप निचे देख सकते है। पूछा जा रहा है की क्या आप मार्किट से लाये गए खाद्य सामग्रियों को कोरोना वायरस मारने के लिए धोते है ? उत्तर में प्रेस ब्यूरो इंडिया का कहना है कि WHO के हिसाब से ऐसा करने का जरुरत नहीं क्यूंकि वायरस खाद्य पदार्थ या पैकेजिंग से नहीं फैलता

इतना ही नहीं इस बात का कोई सबूत भी नहीं कि वायरस खाद्य पदार्थ या उसके पैकेजिंग से फैला हो जिससे स्वांस सम्बन्धी बीमारी हुआ हो।

कोरोना वायरस फल , सब्जी या उसके पैकेजिंग में मल्टीप्लाई (एक से अनेक हो जाना ) भी नहीं हो सकते। कोरोना वायरस को होस्ट के रूप में इंसान या किसी जानवर के कोशिका (सैल) कि आवश्यकता होती है।

फाइनेंसियल एक्सप्रेस के एक रिपोर्ट में कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर भी वायरस खाद्य पदार्थ के साथ शरीर के भीतर जाता है तो पेट में होने वाले अम्ल (एसिड) के कारण वह बच नहीं पायेगा।

खाना पकाते समय तीन मिनट से ज्यादा देर तक खाना गैस में गर्म होने से भी वायरस मर जाते है।

लेकिन हमें अपने तरफ से ध्यान रखना चाहिए कि हम हमेशा ताजा फल और सब्जियां ही खरीदें। मार्केट से आने के बाद अच्छी तरह साबुन से हाँथ धोना भी जरुरी है, यह कहने कि तो आवश्यकता नहीं।

सरकार के आदेशों का पालन करें और घर में सुरक्षित रहे।

Image Source

यह भी पढ़ें : एक अनजान व्यक्ति ने लोगो के 10 लाख का लोन भुगतान किया ,पढ़िए क्या है पूरी कहानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here