महाभारत में लाक्षागृह घटना जहां हुआ था उस जगह का नाम अभी क्या है जाने

0
91

लाक्षागृह घटना क्या है?

कुरुक्षेत्र के लड़ाई से पहले दुर्योधन ने पांडवों को रास्ते से हटाने के लिए एक घर पर आग लगवाकर मारने का षड्यंत्र बनाया था जो घर उनके ही रहने के लिए बनवाया गया था। उसी घर का नाम लाक्षागृह है। लाक्षागृह जहां पर बनवाया गया था उस जगह का नाम उस समय वरानावत था। पांडव एक सुंरग के जरिए यहां से सुरक्षित निकालने में सफल हुए थे।

महाभारत काल का वारानावत आज का बरनावा गांव है जो की बागपत जिला में स्थित है। बागपत जिला उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ शहर के पास है। इस जगह का देखभाल आजकल आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (भारत के पुरातत्व विभाग ) द्वारा किया जाता है। बरनावा गांव मेरठ से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के 2017 के एक रिपोर्ट के अनुसार आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (भारत के पुरातत्व विभाग ) ने बरनावा गांव में स्थित एक जगह का, जिसे गांव के लोग लाक्षागृह मानते है, जांच करने के लिए उत्खनन का निर्णय भी लिया था।

एक प्रोफेसर का तो कहना है कि लाक्षागृह से निकलने के लिए जो सुरंग बनाए गए थे उसके अंदर अब तक कोई नहीं गया है क्योंकि उसमें बहुत से मोड़ हैं इसीलिए उसकी लंबाई का पता आज तक नहीं चल पाया है।

Image Source Left Right

यह भी पढ़ें : विश्‍व के सबसे सुन्दर झील, सपनों में भी नहीं देखा होगा, तश्वीर जरूर देखें

यह भी पढ़ें : फेक न्यूज़: रतन टाटा ने फिर से कहा नहीं लिखा यह संदेश, क्या है पूरी सच्चाई पढ़िए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here