मिलिए लंगर बाबा आहूजा जी से जो लोगों को 30 वर्षों से मुफ्त खाना खिला रहे है

0
55

अगर कोई चंडीगढ़ में स्थित पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च जाता है तो वहां पर एक व्यक्ति लोगों को खाना खिलता हुआ नजर आएगा। जो खाना खा रहे हैं वह मरीज तथा उनके संबंधी हैं। वह व्यक्ति खाने का कोई भी पैसा नहीं लेता बस खाना देता है। लंगर बाबा (Langar Baba )के नाम से प्रसिद्ध जगदीश लाल आहूजा ऐसा पिछले 30 वर्षों से कर रहे हैं। 2020 में उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। उनकी उम्र अभी 84 साल है।

लंगर बाबा Langar Baba जगदीश आहूजा जी लोगों को 30 वर्षों से मुफ्त खाना खिला रहे
लंगर बाबा Langar Baba जगदीश आहूजा जी लोगों को 30 वर्षों से मुफ्त खाना खिला रहे

लंगर बाबा जगदीश नाथ आहूजा पेशावर, पाकिस्तान में जन्म लिए थे। वे विभाजन के वक्त भारत आए।उस समय अपने परिवार की जिम्मेदारी उनके सर पर था।

वे अपनी मेहनत से करोड़पति भी बने लेकिन समाज के लिए कुछ करने की इच्छा में उन्होंने अपनी करोड़ों की प्रॉपर्टी बेच दी और लंगर चालू किया जिससे मेडिकल जांच के लिए आए मरीजों और उनके संबंधी को राहत है।

80 के दशक में आहूजा जी ने अपना लंगर चालू किया था । उन्होंने अपना लंगर पीजीआईएमईआर के बाहर 2000 में शिफ्ट किया उसके बाद से अब तक वहीं लोगों को खाना खिला रहे हैं।

आहूजा जी प्रतिदिन दो हजार से ज्यादा लोगों को खाना खिलाते हैं कभी भी उनका यह दिनचर्या बंद नहीं हुआ। उनको हुआ स्टमक कैंसर भी यह कार्य से उनको नहीं रोक पाया।

सोर्स

यह भी पढ़ें : इस सैलून में पुस्तक पढ़ने पर 30% डिस्काउंट मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here