खाने का तरीका: खाने से जुड़ी इन बुरी आदतों को पीछे छोड़े

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कहा जाता है की जैसा अन्न, वैसा मन। आजकल हमारे लाइफस्टाइल (lifesyle) इतने बदल चुके हैं कि हमारे खाने पीने की चीज़ें और तरीका बहुत ही ख़राब हो चूका है। लोग पिज़्ज़ा , बर्गर के साथ कोल्ड ड्रिंक पीकर एन्जॉय कर रहे हैं जो की सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। ऐसे ही लाइफस्टाइल के चलते लोगों में मोटापा बढ़ता जा रहा जिससे न बड़े बच रहे न बच्चे। इन सबसे बचने के लिए खाने का सही तरीका के बारें में निचे पढ़ते है।

खाने का तरीका: खाने से जुड़ी  इन बुरी आदतों को पीछे छोड़े
खाने का तरीका: खाने से जुड़ी इन बुरी आदतों को पीछे छोड़े

अगर कोई मोटापा कम करना चाहे तो उसे 80 % अपने खाने पर और 20 % एक्सरसाइज (exercise) पर ध्यान देना होगा। लेकिन लोग एक्सरसाइज करके बहुत पसीना बहाते हैं पर उनके खाने पिने पर बिलकुल भी ध्यान नहीं होता जिससे किया कराया मेहनत का फल कुछ भी नहीं होता। इसीलिए अपने खाने के आदतों पर आवश्यक रूप से ध्यान देना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक /सोडा

कोल्ड ड्रिंक या सोडा तो इतना आम हो चुका है कि न जाने हम ऐसे कितने ही लीटर का कोल्ड ड्रिंक हफ्ते भर में बातों ही बातों में पी जाते हैं। लेकिन बहुत से स्टडीज के दौरान पाया गया है की अगर एक दिन में एक या दो कोल्ड ड्रिंक का सेवन कर रहे है तो हमारे मोटा होने की संभावना 33 % बढ़ जाती है।

जल्दी खाना

क्या आप जानते है कि आपके पेट को मस्तिस्क को बताना के लिए 20 मिनट लगता है कि अब बस हो गया , पेट भर गया। स्टडीज में ऐसा पाया गया है कि जो लोग आराम से खाते हैं वे जल्दी खाने वालों की अपेक्षा एक टाइम के खाने में 66 कैलोरी कम लेते हैं साथ ही उनको लगता है कि उन्होंने ज्यादा खा लिया। इस आदत को अपनाकर आप एक साल में 9 किलो तक वजन काम कर सकते हैं।

खाते समय टीवी देखना या म्यूजिक सुनना

एक स्टडी में देखा गया मोटे लोग जिन्होंने खाते समय अपना टीवी देखने का समय 50 तक घटाया उन्होंने एक दिन में औसतन 119 कैलोरी बर्न किया जिसे उनका वजन सालभर 5 किलो तक कम हुआ। ऐसा देखा गया की जो लोग खाते समय ईयरफ़ोन /हैडफ़ोन से गाना सुनते है वो बाकि लोगों के अपेक्षा ज्यादा खाना खाते है।

कम वसा युक्त (Low Fat )खाना

बहुत से खाद्य उत्पाद को लो फैट या फैट फ्री (Low Fat /Fat Free) बोलकर बेचा जाता है जो मोटापा काम करने में सहायक होता है लेकिन ऐसा नहीं है। लो फैट कहकर वो बहुत कम कैलोरी ही घटा पाते है और इसके जगह कार्बोहायड्रेट होती है जो जल्दी पचकर शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाता है और भूख भी लगती है। इसीलिए जितना हो सके पैकेट वाले खाने से बचें।

वर्कआउट या एक्सरसाइज से पहले न खाना

जिम में वर्कआउट या अपना मॉर्निंग एक्सरसाइज (Gym Workout /Morning Exercise) के लिए खाली पेट निकलना अच्छी आदत नहीं है। ताकत के लिए हमें कुछ न कुछ जरूर खाकर निकलना चाहिए। नुट्रिशनिस्ट्स (nutritionists) वर्कआउट से पहले ऊर्जा के लिए हल्का भोजन का सलाह देते है। उदहारण स्वरूप वर्कआउट से पहले आधा प्लेट फल- फूल ले सकते हैं या एक दो केले भी अच्छी विकल्प है ।

भूख न होने पर भी खाना

बहुत से लोग मूवी देखने सिनेमा हॉल जाने से साथ एक बड़ा पॉपकॉर्न पैकेट आर्डर करना जरुरी समझते है। इतना ही नहीं इसके साथ कोल्ड ड्रिंक भी ले लिया जाने का प्रचलन है। बहुत से मीटिंग या इवेंट्स में फ्री में मिल रहे खाने को जरुरी मानकर लोग भूख न लगते हुए भी खा लेते है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता।

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