इन चीज़ों को फ्रिज में ना रखें , कारण पढ़ें

0
60

हर घर में फ्रिज एक आम बात हो गया है। इसीलिए बहुत लोग सोचतें हैं कि हर किसी चीज़ को कुछ दिनों के लिए फ्रेश रखना है तो उसे फ्रिज में रख दो। लेकिन ये फार्मूला सभी खाने पीने के चीज़ों पर लागु नहीं होता। इसीलिए कुछ चीज़ों को फ्रिज में रख कर आप गलत कर रहे हों और आपको पता भी ना हो। इसीलिए निचे दिए गए लिस्ट को पढ़ें कि किन किन चीज़ों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

प्याज़

Embed from Getty Images

फ्रिज का ठंडा वातावरण और इसके अंदर का मॉइस्चर(नमी) प्याज़ के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं। फ्रिज में रखने से प्याज़ मुलायम हो जाता है, जिससे इसमें फफूंद लगने की संभावना बढ़ जाता है। फ्रिज के कारण प्याज़ के फाइब्रस संरचना हो भी हानि पहुंचता है। प्याज़ छाँव वाले जगह जहाँ वेंटिलेशन अच्छा हो, अच्छी तरह फैलाकर खुले पात्र में रखना चाहिए।

टमाटर

Embed from Getty Images

टमाटर फ्रिज में रखने से उसका स्वाद तथा फ्लेवर बदल जाता है। फ्रिज में रखने के कारण टमाटर के पकने का प्रक्रिया भी रूक जाता है जो कि प्राकृतिक नहीं है। टमाटर बाहर ही किसी पात्र में रखना चाहिए जिससे निरंतर उसके पकने की प्रक्रिया चलती रहेगी और उसका स्वाद , फ्लेवर और गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी।

लहसुन

Embed from Getty Images

लहसुन को फ्रिज में रखने से उसके अंकुरित हो जाने की भी संभावना है। फ्रिज में नमी (मॉइस्चर) के कारण उसमें फफूंद भी आसानी से लग जाते है। लहसुन के उत्तम स्वाद के लिए उसे छॉंव वाले जगह जहाँ अच्छा वेंटिलेशन हो वहीँ रखें।

केला

Embed from Getty Images

सामान्य तापमान में केला का पकने का प्रक्रिया निरंतर चलता रहता है लेकिन फ्रिज में रखने से यह प्रक्रिया नहीं हो पाता। फ्रिज में रखने से केले में कालापन आ जाना आम बात है। इसीलिए केले छॉंव वाले जगह पर रखना उचित है।

खीरा

Embed from Getty Images

खीरा भी ठन्डे वातावरण में रखने के लिए नहीं है। फ्रिज से से बाहर सामान्य तापमान में छॉंव वाले जगह पर रखने से खीरा के उत्तम स्वाद हम ले सकेंगे। फ्रिज का नमी खीरा के लिए ठीक नहीं।

Image Source

यह भी पढ़ें : दिनभर मोबाइल देख रहे हो तो अपने आंखों का ऐसा रखो ख्याल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here