कोरोना वायरस के बारे में फैल रही अफवाह के बारे में यहां पढ़ें

0
189

जैसे-जैसे कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है वैसे-वैसे सोशल मीडिया पर इसके बारे में गलत जानकारियां भी फैलाई जा रही है जो कि लोगों द्वारा अंधाधुन शेयर किए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस के बारे में फैल रही अफवाह के बारे में  यहां पढ़ें
कोरोना वायरस के बारे में फैल रही अफवाह के बारे में यहां पढ़ें

अफवाह नंबर 1

नमक पानी से कुल्ला करने से यह वायरस से बचा जा सकता है। लेकिन हैल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि यह खबर गलत है और इसका कोई सबूत नहीं है। नमक पानी इस वायरस को खत्म नहीं कर सकता।

अफवाह नंबर 2

अमेरिका की एक संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने इस वायरस को 2015 में बनाया था। इस जानकारी के साथ एक पेटेंट का प्रूफ भी जोड़ा गया है। लेकिन बात यह है कि  पेटेंट एस ए आर एस कॉरोना वायरस के लिए की गई थी जो कि 2002-2003 के बीच फैली थी। कोरोना वायरस और एस ए आर एस कोरोना वायरस अलग-अलग हैं। दोनों एक दूसरे से 25 प्रतिशत  तक अलग हैं।

Embed from Getty Images

अफवाह नंबर 3

नाक के छेद के आसपास पेट्रोलियम जैली लगाने से यह कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। जैली , वायरस को शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोक देगा। यह गलत जानकारी थाईलैंड में सोशल मीडिया पर बहुत ही वायरल हो रही है। लेकिन थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे गलत बताकर कहा है कि लोग मास्क पहनकर ही कोरोना वायरस से अपने आप को सुरक्षित रखें ।

अफवाह नंबर 4

एक और जानकारी जो वायरल हो रही है वह यह है कि अगर आप वायरस से संक्रमित हैं तो आपको मास्क को सीधा पहनना होगा लेकिन अगर संक्रमित नहीं है तो मास्क उल्टा पहनना होगा। ऐसा करने से मास्क का उल्टा साइड वायरस को शरीर के अंदर जाने से रोकेगा। यह खबर फेसबुक में श्रीलंका और फिलिपिंस में वायरल हो रही है।

अफवाह नंबर 5

कोरोना वायरस nCoV एक तरह का रेबीज है जो चमगादड़ के काटने से होता है।

अफवाह नंबर 6

एक फेक न्यूज में यह कहा जा रहा है कि चीन के अधिकारियों ने बताया कि वुहान में यह वायरस 11 मिलियन लोगों को संक्रमित कर चुका है। जो कि गलत है।

यह सभी जानकारियां न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के फैक्ट चैकिंग का टी ओ आई इंडिया द्वारा की गयी कंपाइलेशन से लिया गया है।  

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के कारण बंद जिम , घर के भीतर दौड़ दी मैराथन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here