वायरस और बैक्टीरिया के बीच अंतर और इनसे होने वाली बीमारियाँ

0
36

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे विश्व में अभी फैला हुआ है और ज्यादातर लोगों को वायरस और बैक्टीरिया के बीच अंतर स्पष्ट नहीं है। इसीलिए अक्सर लोग इन दोनों रोगाणु को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। आइए समझते हैं कि यह दोनों के आकार कैसे भिन्न हैं और इनसे क्या क्या बीमारी हो सकती हैं।

वायरस और बैक्टीरिया के बीच अंतर और इनसे होने वाली बीमारियाँ
Image Source

पहले दोनों में कुछ समानताएं देख लेते हैं-

वायरस और बैक्टीरिया दोनों ही रोगाणु है मतलब की दोनों ही अनेक बीमारियों के कारण है।

वायरस और बैक्टीरिया दोनों ही सूक्ष्मजीव हैं, मतलब इसे खाली आंखों से देखना मुमकिन नहीं है। इनको देखने के लिए माइक्रोस्कोप यंत्र की आवश्यकता होती है।

वायरस और बैक्टीरिया के कारण न सिर्फ मनुष्य को रोग हो सकते हैं बल्कि जानवर जैसे कुत्ता, बिल्ली, गाय, सूअर, पक्षी, चमगादड़ आदि को भी इनसे रोग होने के खतरे होते हैं।

वायरस और बैक्टीरिया में पहला अंतर इनके आकार का है। जहां बैक्टीरिया के कोशिका बड़े होते हैं वही वायरस के कोशिका/सैल बैक्टीरिया से छोटे होते हैं। कभी-कभी बैक्टीरिया वायरस से 200 गुना बड़ा भी हो सकता है।

दूसरा अंतर यह है कि बैक्टीरिया अपने आप में ही जीवित रह सकता है किंतु वायरस नहीं। वायरस को जीवित रहने के लिए एक जीवंत कोशिका की आवश्यकता होती है जिसे अंग्रेजी में होस्ट सैल भी कहा जाता है। होस्ट सैल से ही वायरस अपना खाना लेता है और जीवित रहता है।

बैक्टीरिया से होने वाले इन्फेक्शन से बचने के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां, डॉक्टरों द्वारा लोगों को दिया जाता है वहीं  वायरस से होने वाले इन्फेक्शन से बचने के लिए एंटीवायरल दवाई या वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाता है।

वायरस से होने वाले इंफेक्शन/ बीमारी कम दिनों के लिए होता है, सामान्यतः 10 से 12 दिन लेकिन बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी 12 दिन से भी ज्यादा दिन तक रह सकती है।

बैक्टीरिया से होने वाले कुछ बीमारी के उदाहरण हैं टीबी, टाइफाइड, कोलेरा आदि।

वायरस से संबंधित जो बीमारी होती है उसके कुछ लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार, या शरीर में दर्द आदि हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मोटापा, डायबिटीज का कारण क्या वायु प्रदुषण है? यहाँ पढ़ें

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए शिवलिंग को मास्क पहना दिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here